Socialtrade: Biggest Online Fraud Ever of 3700 crore

यह कंपनी अपने मेंबर्स को सोशल लिंक भेजती थी जिनको क्लिक करने पर मेंबर्स को ५ रुपये मिलते थे. अगर किसी मेंबर्स की एलिजिबिलिटी १०० क्लिक्स की है तो वो ५०० रुपये

लोगों को सपने दिखने वाली और खुद को डिजिटल मार्केटिंग बिज़नस में होने की बातें करने वाली ये कंपनी लोगों से पैसे लेकर उन्हें एक साल में लगभग दोगुना करने का वादा करती रही है. यह कंपनी अपने मेंबर्स को सोशल लिंक भेजती थी जिनको क्लिक करने पर मेंबर्स को ५ रुपये मिलते थे.

मतलब अगर किसी मेंबर्स की एलिजिबिलिटी १०० क्लिक्स की है तो वो दिन में ५०० रुपये तक काम सकता है. ऐसे झूठे लालच से लोगों को फ़ांस कर ये कंपनी पिछले कुछ ही सालों में लगबघ ७ लाख से भी अधिक मेंबर्स को जोड़ चुकी थी.

उत्तर प्रदेश के एस टी एफ टीम ने एक ऍफ़ आई आर के बिना पर कंपनी के एम डी अभिनव मित्तल को हिरासत में ले लिया है और कंपनी के अकाउंट को भी सीज़ कर दिया है. ऐसा बताया जा रहा है की एस टी एफ टीम ने ३७०० करोड़ में से लगभग ५०० करोड़ को ट्रेस कर लिया है. आम लोग जो बड़े ही आसानी से इस कंपनी के जाल में फास रही थी उनकी गलती बस इतनी थी की उनको इस बात का जरा भी अंदाज नहीं था या ऐसा कहें की उनको इस डिजिटल मार्केटिंग बिज़नस का ए बी सी भी नहीं आता था और शायद इसीलिए लोग बिना समझे इसके बहकावे में आ गए.

जिन लोगों को इस बिज़नस के बारे में थोड़ा भी आईडिया था वो लोग इस कंपनी के मॉडल से कतराते हुए नज़र आये.

कुछ कह नहीं सकते की जिन लोगों ने अपने ढेरो पैसे इस कंपनी में लगाएं हैं वो वापस मिलेंगे या नहीं या फिर कब और कैसे मिलेंगे पर यह समझना जरुरी है की आगे की कभी अगर इस तरह का बिज़नस प्रपोजल हो तो उसकी अच्छी तरह से जांच कर लें.

पैसा कमाना अगर इतना आसान होता तो हर कोई करोड़पति होता.

Preeti Mishra
Preeti Mishra

Content Writer | Foodie | Motivator | Political Analyst