Headline

सियाचिन ग्लेशियर को लेकर अक्सर चर्चा होती रहती है। एक ओर भारत की सेना तो दूसरी ओर पाकिस्तान की सेना यहां हमेशा आंख गड़ाए बैठी हुई नजर आ जाती है।

TaazaTadka

बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए ये १० बात ध्यान रखे, जरूर मिलेगी सफलता

EduHub Preeti Singh 5 January 2019
bank-ibps-preparation-10-things-sure-success-crack-exams

बैंक में ज्यादातर भर्तियां अभी आईबीपीएस के जरिए होती हैं. जानिए कैसे आप कर सकते हैं इसके लिए तैयारी,

#1. सबसे पहलेशुरू हम पाठ्यक्रम और पैटर्न को समझें, प्रत्येक विषय के अलग-अलग तरह के प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें।जो प्रश्न आपको थोड़े या बहुत कठिन लग रहे हैं, उन्हें अलग से लिख लें।अपने मजबूत और कमजोर विषयों की पहचान करे और उन्हें एक जगह नोट कर लें।

#2. जिन विषयों की आपको समझ है अपना पूरा ध्यान उन विषयो को मजबूत करने के लिए लगायें।
शब्द भड्डारण (vocabulary) में वृद्धि और अपने पढ़ने की गति बढ़ाने के लिए किसी भी किताब या अंग्रेजी साहित्य की किताब या अख़बार कों पढ़ना शुरू करें।आप अपने विषय की अवधारणाओं के मजबूत और कमज़ोर वर्गों की पहचान कर लें।

#3. आदर्श के रूप में मजबूत और कमजोर टॉपिक के बीच में 50-50% समय विभाजित करें।अलग-अलग अवधारणाओं के माध्यम से बुनियादी सवालों को हल करें।अगर आपको लगता है कि कुछ सवालो में आपको ज्यादा समय लग रहा है तो आपको इन सवालो को अपने कमजोर भाग में रखना चाहिए।अंग्रेज़ी साहित्य की किताबों या अख़बार को पढ़ना जारी रखें।

#4.आप अब सभी विषयों के बुनियादी ज्ञान कों अर्जित कर चुके है और अब आप औसत पठन गति तक पहुँच चुके हैं।जो विषय मजबूत हैंआप उनके शॉर्टकट, युक्तियाँ और ट्रिक्स की पहचान करें। सेट की प्रैक्टिस में ज्यादा से ज्यादा शॉर्ट कट्स, ट्रिक्स का इस्तेमाल करें और उन्हें याद भी रखें. सवालों को हल करने के लिए नयी युक्तियाँ सीखे , किताबे या अख़बार पढ़ना जारी रखे।

#5.जिन विषयो में पहले आप कमजोर थे अब आपको वह थोड़े सरल लगने लेगेंगे।
अन्य कमजोर वर्गों कों जिसमें आप अभी भी कमजोर है उन्हें छोड़ दें।

#6.जिन सवालो कों आप सही ढंग से हल कर सकते है केवल उन पर 100% ध्यान दें।
ऑनलाइन मॉक पेपर्स से अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करे और जिन सवालो में आपको सबसे ज्यादा समय लग रहा उनकी पहचान करें।

#7.ज्यादा से ज्यादा सवालो को हल करने का प्रयास करते रहे।
1 घंटे के दैनिक पढने के लाभ और उसके प्रभाव अब आपको दिखने शुरू होगे।
अब आप वास्तव में सवालों को जल्दी हल और आपको अधिक समय अन्य सवालो कों सुलझाने के लिए मिलने लगेगा साथ ही आपको अपनी सफलता और विफलता के बारे में नोटिस हो जाएगा।

#8.ऑनलाइन एग्जाम देने के लिए कंप्यूटर पर अपने हाथों को सेट करना सीखें, ताकि आपकी स्पीड अच्छी हो जाए. अब आप पूरे ऑनलाइन मॉक पेपर्स को समय के अनुसार हल करें।

#9.पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों कों दिए गए समय के अनुसार हल करें।पिछले वर्ष पेपर को हल करे और अगर कट ऑफ आ जाता है तो आपकी तैयारी सही हो रही है।
अगर आपके अंक कम आ रहे है तो जहाँ आप ज्यादा अंक ले सकते है तो वहां ज्यादा मेहनत करें।

#10.अवधारणाओं पे काम करे और बुनियादी सवालों को हल करे क्योंकि जब आप मुश्किल सवालों कों करने लगते है तो आप कुछ बुनियादी सवालों कों भूल जाते हैं इसलिए प्रयास जारी रखें।

केवल अपनी अच्छी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करें।

Preeti Singh

Preeti Singh

Writer | Home Maker

More From Author